IPS full form | आईपीएस फुल फॉर्म सैलरी | आईपीएस फुल फॉर्म इन मेडिकल | ips full form in hindi salary | IPS ka kam kya hota hai

IPS Full Form in Hindi – dosto आज के Article में हम आप IPS ka Full Form के बारे में बात करेंगे, कि इसकी Full Form क्या होती है। अगर आप भी IPS ki Full Form को जानने के उद्देश्य से हमारे इस Blog पर आए हैं तो atozjankari.com पर आपका स्वागत है। यंहा पर आपको full form of IPS in hindi इसके बारे में तो बताएंगे |

आईपीएस अपने अधिकार क्षेत्र में में कानून की व्यवस्था को बनाये रखता है। जिले के बहुत से पुलिस अधिकारी IPS Officer को रिपोर्ट करते हैं। इसमे SP, DSP, भी शामिल होते हैं। आईपीएस[ IPS ] की Power कुछ इस तरह होती है |

कि जितने भी जिले में कार्य होते हैं, वो सभी का प्रभारी होता है। अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बनाये रखने का भी कार्य करता है। IPS अधिकारी की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी अपने जिले के लोगों की सुरक्षा करना और Low And Order को सुधारने का कार्य होता है। चलिये अब IPS ki Full Form के बारे में जान लेते हैं।

IPS Full Form in Hindi

आईपीएस की Full Form Indian Police Service होता है। इसको हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है।

IPS kaise bante hain

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए Candidate को किसी भी मान्यता प्राप्त Univercity से किसी भी संकाय में Gradguate होना जरूरी होता है। चाहें उन्होंने, बीएससी- BSC, बीए-BA, बीटेक-B-Tec, बीएड-BAD या अन्य कोई Bachler Degree की हो, IPS का Exam दे सकता है।

IPS बनने के लिए भारतीय संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली UPSC एग्जाम के द्वारा IPS का चयन किया जाता है। आईपीएस बनने के लिए आप यूपीएससी की परीक्षा के लिए आवेदन करें।

इसकी तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले Exam Pattern को समझें। इसमे तीन लेवल पर Exam होते हैं। सबसे पहले प्री एग्जाम होता है। इसके बाद मेंस एग्जाम होगा और अंत मे EnterVeiw होता है। तीनो राउंड में Qwalifiy और Top Rank पाने वाले Candidats का चयन होता है।

जब अभ्यर्थी Sivil Service परीक्षा को पास कर लेते हैं तो इसके बाद उनकी Rank के आधार पर पोस्ट मिलती है। इसमे 24 विभाग होते हैं। जिनमे से आप किसी मे भी चयनित हो सकते हैं। आपको बता दें कि UPSC एग्जाम में न्यूनतम 250 रैंक पाने वाले कैंडिडेट का IPS के पद पर चयन होता है।

IPS ki Salary

आईपीएस अधिकारी को तीन तरह के पे- स्केल मिलते हैं। Junior Time Skeal के तौर पर किसी IPS अधिकारी को 15,600 से 39,000 का पैकेज मिलता है। 5400 रुपये का इसमे पे- स्केल और जोड़कर Sallery दी जाती है।

किसी भी IPS अधिकारी की यह पहली सैलरी होती है। इसके बाद Pramotion के आधार पर सैलरी बढ़ती रहती है, जोकीं प्रमोशन के बाद काफी ज्यादा हो जाती है।

IPS को मिलने वाली सुविधाएं

आईपीएस अधिकारी को सुरक्षा गार्ड, सरकारी बंगला, गाड़ी और इसके साथ- साथ अन्य घरेलू सहायता भी दी जाती हैं। IPS के तौर पर चयन होने के बाद विदेश में भी पढ़ाई करने का अवसर इनको मिलता है।

इनको Free Phone और Bijli की भी सुविधा मिलती है। इसके साथ ही आईपीएस अधिकारी को Medical Bhatta, Lifetime Pension, And Retairment के लाभ भी मिलते हैं।

IAS और IPS में क्या अंतर होता है?

IAS अधिकारी की कोई ड्रेस नही होती है। इसलिए IAS हमेशा Formal Dress ही पहनते हैं। लेकिन IPS के लिए एक निश्चित Dress Code होता है। इसलिए ये अधिकारी Duty के दौरान Uniform पहनते हैं।

IPS के साथ मे एक से दो अंग रक्षक होते हैं, और IPS के साथ मे पूरी Police Force होती है। जब कोई IAS बनता है तो उसको गोल्ड मैडल दिया जाता है, वंही जब कोई Candidate IPS बनता है तो उसको Sward Of Award दिया जाता है।

IPS की तीन महीने Sardar Vallabh Bhai Patel Rashtreey Police Academy [लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी ]में ट्रेनिंग होती है। इस Trening को Foundation Kendra भी कहा जाता है।

इसके बाद IPS प्रशिक्षु को सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी [ Sardar Vallabh Bhai Patel Rashtreey Police Academy ] हैदराबाद भेजा जाता है। यहां पर इनकी पुलिस की ट्रेनिंग होती है। आईपीएस की ट्रेनिंग काफी कठिन होती |

उम्मीद है कि IPS full form in hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैने IPS से जुड़ी हर तरह की जानकारी दी है | thanks for readind Articles

One thought on “IPS Full Form in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *