समुद्र का पर्यायवाची – समुद्र का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में Samudra ka paryayvachi के बारे में बताया है आप इन्हे पढ़ कर exams की तय्यारी कर सकते है

आपका उल्लेख हिंदी व्याकरण के विभिन्न पहलुओं के बारे में सही है। पर्यायवाची शब्द भी हिंदी भाषा के शब्दों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पर्यायवाची शब्द हिंदी भाषा में उन शब्दों को कहते हैं जो अर्थ में समान होते हैं, लेकिन वाक्य का अर्थ या भाव उन शब्दों के प्रयोग से थोड़ा बदल जाता है। इन शब्दों के प्रयोग से वाक्य का अर्थ या भाव बढ़िया बनाया जा सकता है।

इन शब्दों के उपयोग से विविधता और समृद्धता बढ़ती है, जो भाषा को रुचिकर बनाती है। कुछ उदाहरण पर्यायवाची शब्दों के हैं – बच्चा/बालक, दुखी/दुःखी, आकाश/अंतरिक्ष, लड़की/कन्या आदि।

यह पर्यायवाची शब्दों का ज्ञान उचित रूप से हिंदी भाषा के शब्द समूह को समझने में मदद करता है और उसे सुधारता है।

नमस्कार दोस्तों आपको समुद्र का पर्यायवाची बताएंगे और उन पर्यायवाची शब्दों का उल्लेख भी करेंगे आप ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि कोई पर्यायवाची शब्द आप गलत तो नहीं पड रहे हैं समुद्र का पर्यायवाची क्या होता है इसे सबसे ज्यादा स्कूल कॉलेज विद्यालय के परीक्षा में बच्चों से पूछा जाता है तो बच्चे को पता ना होने के कारण वह जानकारियां परीक्षा में लिख देता है आप इसे अपने बच्चों को याद भी करवा सकते हैं तो दोस्तों आइए हम समुद्र का पर्यायवाची पढ़ें

समुद्र का पर्यायवाची की सूची

No. पर्यायवाची शब्द
1. सागर , जलधि
2. सिंधु , रत्नाकर
3. नीरनिधि , पयोधि
4. नदीश , नीरधि
5. वारिधि , अर्णव
6. उदधि , पयोनिधि
7. जलधाम , वारीश
8. पारावार , अब्धि , सागर आदि होता है।
प्यारे साथियो हमने आपको सूची द्वारा दर्शाया की समुद्र की पर्यायवाची शब्द कितने होते हैं और ये किस तरीके से पड़े जाते है अगर आपको अपने बच्चो को पर्यायवाची शब्द याद करानी हो तो बड़ी आसानी से आप याद करवा सकते है

पर्यायवाची मे बताय गये नदियों को ध्यान पूर्वक पड़े ।

पर्यायवाची शब्द कहां-कहां पूछे जाते हैं

स्थानपर्यायवाची शब्द
1. कॉलेज में स्कूल में एग्जाम में ऑब्जेक्टिव परीक्षा में आदि जगहों में पूछे जाते हैं
सूचित किया जाता है शब्दो को ।

नदियो का उल्लेख

इस पर्यायवाची शब्द मे जिन नदियों का नाम दिया गया है वो नदिया यहां से काफी दूर दूर तक फैली हुयी है हलाकी इन नदियों का विस्तार बड़ी बड़ी किताबों मे किया गया है और ये नदिया पहाड़ो जंगलो। के बीच होती हैं तो कुछ शहरों के बीच होती है यहां लोग गर्मियों की छुट्टी मे घूमने भी जाते है और यहां का मौसम एकदम शीतल होता है यहां गर्मी भी कम मात्र मे होती है ।

FQts of river

तो दोस्तों हमने आज समुद्र के पर्यायवाची शब्द को अच्छी तरीके से पढ़ा है आप इनको अपने बच्चों को याद कराएं और ध्यान पूर्वक इनको पढ़ें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों आदि लोगों के साथ यह आर्टिकल शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा धन्यवाद!

Leave a Comment